Sunday, June 17, 2012

sai ganpati murti

पैठण औरंगाबाद रोड वर धुप खेडा येथील अनोखी साईं गणपति मूर्ति...

पैठण :  धुपखेडा  गाँव के साईं गणपती की मुर्ती दुनिया मैं  अनोखी है | संगेमरमर से बनी ६ फिट की इस मुर्ती का धड साईं बाबा का तो शीश गणेशजी का है |   धुपखेडा,  पैठण - औरंगाबाद रोड पर स्थित एक छोटा सा गाँव है |  साईं बाबा के साईं चरित्र के ५ वे अद्याय मैं इस गाँव का नाम आता है |  धुपखेडा के चाँद पटेल की घोड़ी गुम हो गयी थी | घोड़ी को खोजने  चाँद पटेल जंगल मैं गए थे |  साईं बाबा के दर्शन चाँद पटेल  हुवे थे |  साईं बाबा ने चाँद पटेल की घोड़ी खोजने  मैं मदत की |   सबसे पहले चाँद पटेल ने उस १३ वर्षीया लड़के को " साईं " नामसे पुकरा था | " चलो साईं घर चलो "  चाँद पटेल की घोड़ी साईं बाबा के मदत से मिल जाने पर चाँद पटेल साईं को घर ले आये थे | पटेल के घर रहने के बजाये साईं बाबा गाँव के बहार नीम के पेड के निचे अपनी धुनी जमाये रहते | कई सालो तक साईं बाबा धुपखेडा मैं रहे और चाँद पटेल के भांजे की शादी मैं वे शिर्डी गए और शिर्डी मैं ही बस गए |  इस कारन इतने साल बीत जाने के बाद भी  गाँव के लोग साईं के भक्ति मैं हर दम लिन रहते है | गाँव वासियों ने गाँव  मैं यह  मंदिर बना है |

No comments:

Post a Comment